भोपाल । मप्र भाजपा लोकसभा चुनाव में परफॉर्मेंस के आधार पर मंत्रियों, विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं की नए सिरे से ताजपोशी करेगी, तो कई नेताओं की छुट्टी भी होगी। इसके लिए भाजपा ने एक निजी एजेंसी से नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं का रिपोर्ट कार्ड तैयार करवाया है। इसमें चुनाव में निष्क्रिय रहना, अनमने मन से काम करना, भीतरघात और पूरी क्षमता के साथ चुनाव में उतरने के बिंदुओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है।
मप्र की 29 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने से पहले ही चुनाव को लेकर भाजपा में चुनावी समीक्षा का दौर शुरू हो चुका है। भाजपा नेताओं की गुप्त रिपोर्ट तैयार करने के लिए निजी एजेंसियों का सहारा लिया है, जिनसे भाजपा नेताओं की गुप्त रिपोर्ट तैयार कराई गई है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा संगठन दूसरे प्रदेशों से आए नेताओं से भी फीडबैक लिया है। बताया जा रहा है कि रिपोर्ट में ईमानदार और दगाबाज नेताओं की पूरी कुंडली तैयार की जा गई है। इसमें सभी 29 लोकसभा सीटों पर अलग रिपोर्ट तैयार की गई है। एजेंसी की रिपोर्ट केंद्रीय संगठन को मिल गई है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद इस पर मंथन किया जाएगा। जिन विधायकों की सक्रियता कम रही। उन पर संगठन लगाम कसेगा। संगठन मतदान प्रतिशत में आई कमी के कारणों का भी विश्लेषण करा रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में 29 सीटों का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा की कई सीटों पर जीत तय है पर मतदान में आई कमी उसके नेताओं के जीत के अंतर को निश्चित रूप से प्रभावित करेगी। कुछ सीटों पर उसे खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है। नेतृत्व की चिंता इसी बात को लेकर है।


नेताओं को दिखाई जाएगी उनकी रिपोर्ट


चुनाव परिणामों के बाद होने वाली संगठन की बैठक में इन नेताओं को उनकी सक्रियता से जुड़ी रिपोर्ट दिखाई जाएगी। जिन नेताओं के क्षेत्र में कम मतदान हुआ है, संगठन उसके कारणों का भी पता लगवा कर उसकी अलग से रिपोर्ट बना रहा है। भाजपा के भारी प्रयासों के बाद भी लोकसभा चुनावों में विधानसभा चुनाव जैसा मतदान नहीं हो पाया है। तीस मंत्रियों के क्षेत्र में मतदान प्रतिशत में कमी आई है। इनमें आधा दर्जन मंत्री ऐसे हैं जिनके क्षेत्र में दस प्रतिशत से अधिक मतदान में कमी आई है। फिलहाल नेताओं ने मतदान में कमी का कारण फसल कटाई और क्षेत्र में मतदान के दिन होने वाले मांगलिक कामों को बताया है। दूसरी तरफ केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर एक टीम ने सभी लोकसभा क्षेत्रों का पूरा सर्वे किया है।


भाजपा में अवार्ड और रिवॉर्ड का फॉर्मूला

भाजपा ने अपने नेताओं की रिपोर्ट गुप्त रूप से तैयार करवाई है। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने रिपोर्ड कार्ड बनाना शुरू कर दिया है। खबर है कि पार्टी के विरोध में काम करने या चुनाव में सक्रिय भूमिका नहीं निभाने वालों से पार्टी दूरी बनाएगी। हालांकि भाजपा खुले तौर पर यह बात नहीं कह रही है। भाजपा प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल का कहना है कि पार्टी में काम के आधार पर अवार्ड और रिवॉर्ड होगा। रजनीश अग्रवाल का यह भी कहना है कि पूरे संगठन ने बेहतर काम किया है। सभी जी जान से जुटे रहे। भाजपा चुनाव की समीक्षा भी करेगी।