देश में सक्रिय साइबर अपराध गिरोहों को खत्म करने के लिए CBI के ऑपरेशन चक्र के तहत अब तक 26 कथित साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह अभियान राज्य पुलिस, इंटरपोल और अन्य देशों की एजेंसियों के समन्वय से शुरू किया गया है। CBI ने बताया कि कर्नाटक पुलिस ने 16, दिल्ली पुलिस ने सात, पंजाब पुलिस ने दो और अंडमान और निकोबार पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया।

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के आधार पर देश भर में 115 स्थानों पर अभियान के तहत तलाशी ली।

CBI ने इंटरनेट का उपयोग कर वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ 11 मामले दर्ज किए। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने 87 स्थानों पर छापेमारी की, जबकि राज्य पुलिस ने 28 स्थानों पर छापेमारी की। ऑपरेशन का उद्देश्य भारत में इन अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध गिरोहों के बुनियादी ढांचे को खत्म करना और इन अपराधियों को न्याय दिलाना है। अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध के खिलाफ भारत की लड़ाई ने एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है।