लखनऊ: चारबाग से बसंत कुंज कॉरिडोर के लिए मेट्रो सेवा का विस्तार जल्द शुरू होगा। केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रायल के अफसर मेट्रो प्रोजेक्ट्स के लिए रविवार और सोमवार को लखनऊ में बैठक करेंगे। इस दौरान कानपुर मेट्रो को लेकर भी अधिकारी चर्चा करेंगे। इसमें उसके संचालन पर पूरी बात होगी।

बसंत कुंज के लिए मेट्रो लाइन का काम 2019 में शुरू होना था। यह प्रोजेक्ट पहले से ही 3 साल लेट है। अब इसका डीपीआर फिर से बनाना पड़ेगा। तीन साल में महंगाई बढ़ने की वजह से अब इसकी लागत बढ़ जाएगी। प्रोजेक्ट फाइल होने के बाद इसको कैबिनेट में रखा जाएगा। वहां से सहमति मिलने के बाद काम को शुरू किया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों आवास विभाग की बैठक में लखनऊ दूसरे फेज का काम तेज करने का निर्देश दिया था। उसके बाद सीएमआरएस और उसके बाद केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की टीमें लखनऊ पहुंच रही हैं। लखनऊ में अभी अमौसी से मुंशीपुलिया तक मेट्रो का संचालन हो रहा है। हालांकि यात्रियों की कमी के कारण मेट्रो कॉर्पोरेशन को कोई खास फायदा नहीं है। उम्मीद है कि रूट बढ़ने के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। अब काम साल 2023 तक शुरू होगा। ऐसे में यह प्रोजेक्ट 15 से 20 फीसदी तक महंगा हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि संशोधित डीपीआर लगभग तैयार हो चुका है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।