भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserves India) गिरकर 553 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। अगस्त के महीने में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। ये गिरावट ऐसे समय पर हुई है जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) मजबूत डॉलर के खिलाफ रुपये की स्थिति को संभालने की कोशिश कर रहा है। यह भारत के विदेशी मुद्रा भंडार का पिछले 23 महीनों का सबसे न्यूनतम स्तर है। आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार के सभी घटकों में इस दौरान गिरावट हुई हैं।
आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2 सितंबर को समाप्त हुए हफ्ते तक देश का विदेशी मुद्रा भंडार 553.10 बिलियन डॉलर के आंकड़े पर पहुंच गया है, यह पिछले हफ्ते के मुकाबले 7.94 बिलियन डॉलर कम है, जो कि 9 अक्टूबर, 2020 के बाद सबसे कम है। इससे पहले के हफ्ते 26 अगस्त, 2022 को भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 561.04 बिलियन डॉलर दर्ज किया गया था।
भारत का विदेशी मुंद्रा भंडार गिरने के पीछे की बड़ी वजह देश का व्यापारिक घाटा बढ़ना बताई जा रही है। इसके साथ मजबूत डॉलर के सामने रुपये की कीमत को सहारा देने के लिए आरबीआई की ओर से लगातार डॉलर को बेचा जा रहा है।