जम्मू ।   जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने तीन चरणों में वोटिंग है। चुनाव की तैयारियां सभी राजनीतिक दल कर रहे हैं। चुनावी माहौल के बीच जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी पीडीपी ने महबूबा मुफ्ती की मौजूदगी में अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया। महबूबा मुफ्ती ने वादा किया है कि गरीब लोगों को 12 महीने में 12 सिलेंडर दिए जाएंगे। इस बार के विधानसभा चुनाव को लेकर महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में कई वादे किए हैं। 

ये है पीडीपी का चुनावी घोषणापत्र

1. हर घर को 200 यूनिट बिजली मुफ्त का वादा।

2. बकाया बिजली बिलों का एकमुश्त निपटान होग।

3. हर घर को मुफ्त पानी और पानी के लिए मीटर व्यवस्था समाप्त करेंगे।

4. बीपीएल (पीएचएच), पीएचएच और एनपीएच की श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम राशन मिलेगा।

5. ईडब्ल्यूएस क्षेणी के लोगों को 12 महीने में 12 सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।

6. चीनी/केरोसीन को पीडीएस के अंतर्गत वापस लाया जाए।

7. संपत्ति खरीदने वाली महिला के लिए कोई स्टाम्प ड्यूटी नहीं।

8. सभी घरों के लिए संपत्ति कर समाप्त करेंगे।

9. ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को घर बनाने के लिए रियायती दरों पर लकड़ी उपलब्ध होगी।

10. वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांगों के लिए पेंशन जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2000 तक किया जाएगा।

11. जम्मू-कश्मीर बैंक के ऋण ग्राहकों के लिए ओटीएस योजना की समीक्षा की जाएगी।

इस दौरान पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि गठबंधन और सीट शेयरिंग बहुत दूर की बात है। अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस हमारा एजेंडा अपनाने के लिए तैयार हैं, तो हम कहेंगे कि उन्हें सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए, हम उनके पीछे चलेंगे क्योंकि मेरे लिए कश्मीर की समस्या को सुलझाना किसी भी चीज़ से ज़्यादा महत्वपूर्ण है। 

आगे कहा कि जब हमने पहले भी गठबंधन किया, तो हमारा एक एजेंडा था, जब हमने भाजपा के साथ गठबंधन किया, तो हमारा एक एजेंडा था जिस पर वे सहमत थे लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन एजेंडे पर नहीं हो रहा है, यह सीट शेयरिंग पर हो रहा है। हम ऐसा कोई गठबंधन नहीं करेंगे जिसमें केवल सीट शेयरिंग की बात हो। गठबंधन एजेंडे पर होना चाहिए और हमारा एजेंडा जम्मू-कश्मीर की समस्या को सुलझाना है।

पीडीपी के घोषणा पत्र को भाजपा ने बताया कॉपी-पेस्ट

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने पीडीपी के घोषणापत्र पर कहा कि ये नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणापत्र की कॉपी पेस्ट है। ये एक ही थाली के हैं, ये देशद्रोही हैं। कांग्रेस भी इनका साथ दे रही है। आगे कहा कि हमें इन सब मुद्दों पर सोचना चाहिए कि ये जम्मू-कश्मीर को फिर से नर्क बनाना चाहते हैं। ये उन लोगों को जेल से रिहा करना चाहते हैं जो पत्थरबाजी करते थे। साफ है कि ये एक दूसरे पर निर्भर हैं। कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया था, ये खुद को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।