अंडर-19 विश्व कप और रणजी ट्रॉफी के बाद अब मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी में भी अपने बल्लेबाजी का दम दिखाते हुए 181 रन की पारी खेली और सचिन तेंदुलकर के 33 वर्ष पुराने रिकार्ड को ध्वस्त किया। मुशीर दलीप ट्रॉफी पदार्पण पर तीसरा सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी इस पारी से भारत 'बी' ने भारत 'ए' के विरुद्ध पहली पारी में 321 रन का स्कोर खड़ा किया।

दोहरे शतक से चूके मुशीर खान

जवाब में भारत 'ए' ने दो विकेट खोकर 135 रन बना लिए हैं। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक केएल राहुल 23 और रियान पराग 27 रन बनाकर खेल रहे थे। 19 साल के मुशीर दलीप ट्रॉफी इतिहास में पदार्पण करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले सबसे कम उम्र के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।
इससे पहले यह रिकार्ड सचिन के नाम था। सचिन ने 1991 में पश्चिम क्षेत्र से खेलते हुए पूर्व के विरुद्ध 159 रन की पारी खेली थी। दलीप ट्रॉफी में सबसे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड बाबा अपराजित के नाम हैं। उन्होंने पदार्पण पर 212 रन बनाए थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर विनोद कांबली (203) और तीसरे नंबर पर यश ढुल (193) हैं।

सैनी के साथ रिकार्ड साझेदारी

मुशीर ने अपनी पारी में 76 रन और जोड़े। सैनी (56 रन) ने भी उनका पूरा साथ दिया और अपना प्रथम श्रेणी में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया जिससे भारत बी ने बिना कोई विकेट खोए 30 ओवर में 88 रन जोड़ लिए। लंच के बाद दूसरे ओवर में मुशीर की क्रीज पर 484 मिनट की पारी समाप्त हुई जब कुलदीप यादव की गेंद पर पराग ने कैच लपका।

अय्यर ने लगाया अर्धशतक

इससे उनकी 205 रन की शानदार साझेदारी का भी अंत हुआ जो दलीप ट्रॉफी के इतिहास में आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी।
उनकी यह साझेदारी 2010 में अभिषेक नायर और रमेश पोवार के बीच आठवें विकेट के लिए जोड़े गए 197 रन से बेहतर रही।
कप्तान श्रेयस अय्यर (54) और देवदत्त पडिक्कल (56) के तेज अर्धशतकों से भारत 'डी' ने शुक्रवार को दूसरे दिन भारत 'सी' के विरुद्ध बढ़त 202 रन की कर ली।
स्टंप तक भारत डी ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 206 रन बना लिए।
अक्षर पटेल क्रीज पर
अक्षर पटेल (11 रन) और हर्षित राणा क्रीज पर थे जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला था। बायें हाथ के युवा स्पिनर मानव सुथार भारत सी के लिए दिन के स्टार रहे जिन्होंने 15 ओवर 30 रन देकर पांच विकेट झटके जिसमें पडिक्कल और रिकी भुई (44 रन) के विकेट शामिल थे, जिससे भारत सी की पहली पारी 168 रन पर सिमट गई।