सोल| उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा हाल ही में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के जवाब में 'युद्ध निवारक और परमाणु पलटवार क्षमता' की टेस्टिंग और आकलन करने के लिए आयोजित सामरिक परमाणु संचालन इकाइयों के एक अभ्यास का निरीक्षण किया। इसकी जानकारी प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने सोमवार को दी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, अभ्यास 25 सितंबर से 9 अक्टूबर तक आयोजित किया गया था। दक्षिण कोरिया और अमेरिका परमाणु शक्ति वाले रोनाल्ड रीगन विमान वाहक से जुड़े प्रायद्वीप के पास पानी में बड़े पैमाने पर संयुक्त नौसैनिक अभ्यास कर रहे थे।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने केसीएनए के हवाले से कहा कि, "उत्तर कोरिया की सेना ने सामरिक परमाणु हथियारों को लोड करने के अनुकरण के तहत बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग अभ्यास का मंचन किया।"

इसने रविवार को अपने दुश्मनों के प्रमुख बंदरगाहों को निशाना बनाते हुए 'सुपर-लार्ज' कैलिबर मिसाइल फायरिंग अभ्यास सहित लाइव-फायर स्ट्राइकिंग अभ्यासों की एक श्रृंखला आयोजित की, जिसमें लंबी दूरी की तोपखाने और विमानन इकाइयां जुटाई गईं।

एजेंसी ने आगे कहा कि किम ने स्पष्ट किया कि, वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, और अपने परमाणु बल को मजबूत करने की कसम खाते हैं।

"हमारे पास दुश्मनों के साथ बातचीत के लिए कोई सामग्री नहीं है और ऐसा करने की कोई आवश्यकता महसूस नहीं हुई।"

केसीएनए ने खुलासा किया कि, उत्तर कोरिया ने शनिवार को बड़े पैमाने पर हवाई हमले का अभ्यास किया। इस दौरान 150 से अधिक युद्धक विमानों ने इतिहास में पहली बार एक साथ उड़ान भरी।

इस बीच, चिंताएं बढ़ रही थीं कि उत्तर कोरिया निकट भविष्य में परमाणु परीक्षण कर सकता है, दक्षिण कोरिया की राज्य खुफिया एजेंसी ने कहा कि यह 16 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच हो सकता है।

उत्तर कोरिया ने 4 अक्टूबर को जापान के ऊपर एक मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण सहित कई महत्वपूर्ण हथियार परीक्षण किए।

अमेरिका ने जल्द ही विमानवाहक पोत को पूर्वी सागर में फिर से तैनात किया और दक्षिण कोरिया और जापान के साथ संयुक्त नौसैनिक प्रशिक्षण का एक और दौर किया।