नई दिल्ली । केरल में मॉनसून की शुरुआत से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। इसी कड़ी में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है और बाकी जिलों में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। दरअसल, मौसम विभाग ने 4 अगस्त तक विभिन्न जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 4 अगस्त को 9 जिलों के लिए सबसे अधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के कारण, 11 जिलों के प्रशासन ने सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ संबंधित घटनाएं भी हो रही हैं। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 07 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शहर और उपनगरों में बारिश हो सकती है। इस दौरान 04 से 06 अगस्त के बीच भारी बारिश होगी। लेकिन 8 अगस्त के बाद से राजधानी दिल्ली में फिर से गर्मी का असर देखने को मिल सकता है और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे व अच्छी मात्रा में धूप होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त के शुरुआती दौर में करीब 20-30 मिमी बारिश होने की उम्मीद है। 10 अगस्त के बाद और बारिश होने की संभावना है।
बुधवार को आंतरिक तमिलनाडु, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, उत्तरी बिहार, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, अरुणाचल, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व पश्चिमी राजस्थान के एक या दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। 4 अगस्त से 5 अगस्त तक तटीय कर्नाटक में बारिश होने की उम्मीद है। वहीं दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 5 अगस्त को बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे अगस्त महीने के लिए दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा का पुर्वानुमान को लेकर रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 2022 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन की दूसरी छमाही यानी कि अगस्त से सितंबर के दौरान पूरे देश में सामान्य बारिश होने की संभावना है।