आज भी तेज बारिश के आसार, 18 को फिर बन रहा नया सिस्टम, अब तक 44.6 इंच


भोपाल । विदाई से पहले मानसून अभी इंदौर को और भिगोने की तैयारी में है। जी हां, जुलाई-अगस्त में अच्छी बारिश के बाद अब सितंबर के महीने में भी बारिश अपने तेवर दिखा रही है। अगले दो दिन यानी बुधवार और गुरुवार को इंदौर में बारिश की संभावना बनी हुई है। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात से ही शहर के कई इलाकों में बारिश शुरु हुई, जो सुबह तक जारी रही। कई क्षेत्रों में जलभराव की भी स्थिति बन गई। सुबह स्कूल जाने वाले स्टूडेंट रेनकोट और छाता लेकर स्कूल जाते नजर आए। रविवार रात को हल्की बारिश होने के बाद सोमवार दोपहर को हल्की और रात को तेज बारिश हुई। मंगलवार को भी इंदौर के कई इलाकों में दोपहर को हल्की बारिश हुई। इसे मिलाकर पिछले 36 घंटे में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मंगलवार रात दो बजे से तेज बारिश शुरू हुई जो बुधवार अल सुबह तक जारी रही। हालांकि इसके बाद भी बूंदाबांदी का दौर बुधवार सुबह तक जारी रहा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से बने सिस्टम के कारण इंदौर सहित आसपास फिर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के जानकारों की माने तो बुधवार को भी इंदौर में तेज बारिश के आसार है। वहीं गुरुवार को इंदौर और आसपास बारिश की संभावना जताई जा रही है।

चौबीस घंटे में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश
इंदौर में मंगलवार देर रात शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक जारी रही। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते रात में करीब एक इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि चौबीस घंटों के दौरान डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश इंदौर में हो चुकी है। इसके साथ ही इस मानूसनी सीजन में अब तक 44.6 इंच बारिश हो चुकी है।

कमजोर नहीं पड़ा है सिस्टम
मौसम विभाग के वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक जिस सिस्टम के कारण फिलहाल बारिश हो रही है। वह अभी कमजोर नहीं पड़ा है। इस सिस्टम को अरब सागर से भी नमी मिल रही है। इससे सिस्टम अभी तक स्ट्रांग है। मौसम वैज्ञानिक ने 14 सितंबर को भी इंदौर में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही 15 सितंबर को एक्टिविटी कम हो जाएगी। हालांकि बुधवार-गुरुवार को इंदौर डिवीजन और उज्जैन डिवीजन में बारिश के आसार है।

18 सितंबर से एक और सिस्टम हो रहा एक्टिव
मौसम वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अभी लो प्रेशर का सिस्टम नॉर्थ म.प्र. की ओर रुख कर रहा है। इससे दक्षिण म.प्र. के कई हिस्से में बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि बे ऑफ बंगाल में एक और सिस्टम बन रहा है। जिसका असर फिर हो सकता है। फिलहाल इसका एनालिसिस किया जाएगा। इस मौसम में इंदौर में अब तक करीब 44.6 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि औसतन आंकड़ा 36.6 इंच का है। यानी इस अब तक औसत से 5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।