अंक ज्योतिष के मुताबिक, दिवाली पर जन्मतारीख के हिसाब से लोगों के लिए अलग-अलग तरह के परिणाम आ सकते हैं. जन्मतारीख के हिसाब से मूलांक का पता चलता है और इसके आधार पर दिवाली के त्योहार पर मूलांक के हिसाब से कैसा रहेगा त्योहार और दिवाली पर शुभ रंग और उपाय जानिए.मूलांक के अनुसार कैसा रहेगा आपका दीपावली का त्यौहार, इस श्रृंखला में आज हम आपको बता रहे हैं कि मूलांक 5 वालों के लिए कैसी रहेगी दीपावली.

मूलांक 5 : यदि आपने किसी भी महीने की 5,14,23 तिथि पर जन्म लिया है तो आपका मूलांक बनता है 5

कैसे जानें मूलांक : जिस तरह हर व्यक्ति के नाम के अनुसार राशि होती है, उसी तरह उस व्यक्ति की जन्म तारीख से उसके जन्म का अंक होता है, जिसको जन्मांक अथवा मूलांक कहते हैं. हर ग्रह का एक नंबर होता है जो आपके मूलांक के रूप में उस ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. ज्योतिषशास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है. अंक शास्त्र के अनुसार, अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा. और जन्म तारीख अंकों को जोड़ने पर उस जातक का मूलांक प्राप्त होता है. उदाहरण के तौर पर महीने के 5,14,23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 5 होगा.

मनी : पेशेवर समकक्षों से तालमेल बनाकर रखेंगे. प्रबंधन व संतुलन बढ़ाएंगे. मित्रों का सहयोग पाएंगे. अनुशासन से आगे बढ़ेंगे. नवीन प्रयासों में सामंजस्यता रखेंगे. विनम्रता दिखाएंगे. व्यवस्था पर नियंत्रण बढ़ाएंगे. कामकाज अपेक्षानुरूप बना रहेगा. अनुभवियों का साथ पाएंगे. रुटीन संवारें.

पर्सनल लाइफ: घरेलु विषयों में रुचि रहेगी. उत्सव आयोजन में शामिल होंगे. प्रेम में सरलता सहजता बनी रहेगी. परिजनों का साथ विश्वास पाएंगे. भावनात्मक के मामलों में सजग रहेंगे. अति उत्साह से बचेंगे. अवसर का इंतजार करेंगे. संबंधों में स्पष्टता बढ़ाएंगे. रिश्तों में फोकस रखेंगे.

हेल्थ : बात रखने में संकोच रहेगा. व्यवस्था में सुधार बढ़ाएंगे. निजी प्रयास संवरेंगे. उत्साह मनोबल रखेंगे. जीवनशैली आकर्षक रहेगी. सम्मान का भाव रखेगें.पेट की समस्या हो सकती है.

शुभ रंग : दीपावली पर फिरोजी कलर के कपड़े पहनें.

अंक ज्योतिष के मुताबिक, दीपावली पर मूलांक 5 वालों के लिए खास उपाय:

1. दिवाली पर दालचीनी पाउडर लें, उसके ऊपर से 7 बार घड़ी की विपरीत दिशा में अगरबत्ती घुमाएं और धन की कामना करते हुए पर्स में रख लें.
2. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली के दिन लक्ष्मी मंदिर में झाड़ू का दान दें.
3. अशोक के पेड़ की जड़ को भी गंगाजल से धोकर धन रखने वाले स्थान पर रख सकते हैं.
4. सुबह उठकर सबसे पहले सीधा पैर जमीन पर रखें, फिर नहाने के बाद दूध मिश्रित जल श्यामा तुलसी को अर्पित करें.