बांग्लादेश ने अपने टेस्ट इतिहास में पहली बार पाकिस्तान को हराते हुए बीते दिनों इतिहास रचा था। यह बांग्लादेश की टेस्ट में पहली 10 विकेट से जीत थी। मैच के दौरान बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन पर  ICC आचार संहिता के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना ठोका गया। साथ ही उनके खाते में एक डिमेरिट पॉइंट भी जोड़ा गया। जेल जाने की चर्चाओं के बीच शाकिब-अल-हसन पर लगा जुर्माना किसी झटके से कम नहीं है। यहां बताना जरूरी हो जाता है कि दूसरा और आखिरी टेस्ट भी शुक्रवार से रावलपिंडी में ही खेला जाएगा।

आखिर क्या है पूरा मामला?
पहले टेस्ट के आखिरी दिन पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान गेंद खेलने के लिए जरूरत से ज्यादा समय ले रहे थे। शायद उनका मकसद समय बर्बाद करना था। ऐसे में शाकिब को उनका ये अंदाज पसंद नहीं आया और गुस्से में उन्होंने रिजवान के सिर की तरफ गेंद फेंक दी। बता दें कि रिजवान पर पहले भी कई बार समय बर्बाद करने के आरोप लग चुके हैं। वह इस बार भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश कर रहे थे। अंपायर को शाकिब की ये हरकत बिलकुल पसंद नहीं आई और उन्होंने शाकिब को फटकार लगाई। इसके बाद शाकिब भी माफी मांगते हुए नजर आए।

दोनों टीमों ने अंक गंवाए
रावलपिंडी टेस्ट के दौरान धीमी ओवर गति के लिए पाकिस्तान के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) तालिका में छह अंक जबकि बांग्लादेश के तीन अंक काटे गए। बांग्लादेश ने रविवार को पाकिस्तान पर पहली बार टेस्ट में जीत दर्ज की। उसने यह ऐतिहासिक जीत पाकिस्तान के खिलाफ 14 मैच खेलने के बाद हासिल की। पाकिस्तान के छह ओवर धीमी गति के लिए छह  WTC अंक काटे गए और उस पर 30 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। बांग्लादेश के तीन ओवर धीमी गति के लिए तीन  WTC अंक कटे और मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। इस तरह जीतकर भी बांग्लादेश को अंक गंवाने पड़े।