उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए अब नई पहल करने जा रही है। प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार अब मोटो जीपी के माध्यम से भी निवेश आकर्षित करने की योजना पर कार्य कर रही है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही योगी सरकार और मोटो जीपी के मध्य वर्ष 2025, 2026 और 2027 में ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध सर्किट में ग्रैंड प्रिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप रेस के आयोजन को लेकर करार हुआ है। सीएम योगी के विजन अनुसार वैश्विक स्तर पर ख्याति प्राप्त इस मोटरसाइकिल रेस को प्रदेश में निवेश का भी माध्यम बनाने और देश-प्रदेश में ब्रांड यूपी को प्रमोट करने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। इस कार्य योजना पर काम करते हुए प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए बनी नोडल एजेंसी इन्वेस्ट यूपी विस्तृत रूपरेखा तैयार कर रही है। साथ ही, 25 से 29 सितंबर के बीच नोएडा में आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो लेकर भी इन्वेस्ट यूपी ने तैयारी शुरू कर दी है जिसमें एआई सेंटर, डाटा सेंटर व नोएडा फिल्म सिटी समेत कई सेक्टर्स को शोकेस किया जाएगा।

इंटरनेशनल रेस वेन्यू पर बिजनेस कॉन्क्लेव का होगा आयोजन

इन्वेस्ट यूपी नोएडा में होने वाली रेस में प्रमोटर की भूमिका निभाएगी। ऐसे में, देश-प्रदेश में रेस के प्रचार के साथ ब्रांड यूपी के प्रमोशन और अलग-अलग इंटरनेशनल वेन्यू पर भी इन्वेस्टमेंट अपॉर्च्युनिटीज को तलाशने के लिए बिजनेस कॉनक्लेव का आयोजन किया जाएगा। कार्ययोजना के अनुसार, देश के विभिन्न क्षेत्रों में प्रमोशनल इवेंट्स को ऑर्गनाइज किया जाएगा जिसमें रेस के साथ ही ब्रांड यूपी को भी प्रमोट किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, करार के अनुसार हर वर्ष मोटो जीपी के किसी एक इंटरनेशनल वेन्यू पर बिजनेस कॉन्क्लेव का भी आयोजन किया जाएगा। इसके जरिए ब्रांड यूपी को इंटरनेशनल लेवल पर प्रमोट करने, प्रदेश के निवेशपरक पॉलिसी के बारे में जागरूकता प्रसार करने और निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आयोजन के अंतर्गत मोटो जीपी, मोटो-2 व मोटो-3 के रूप में तीन प्रकार की रेस होती हैं और 5 महाद्वीपों में 20 ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन होता है। इस दौरान 360 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 60 डिग्री से ज्यादा लीन एंगल्स पर दौड़ रही सुपरबाइक्स पर दुनिया भर के टॉप 22 रेसर्स हिस्सा लेते हैं।

इंटरनेशनल बिजनेस कॉन्क्लेव में होंगे वन टू वन और बी टू जी सेशंस

मोटो जीपी रेस का पूरी दुनिया में बड़ा फैनबेस है और यही कारण है कि इस फैनबेस को टार्गेट करने के साथ ही इन खेलों में भाग ले रहे दुनिया भर के इन्वेस्टर्स का ध्यान यूपी की ओर आकर्षित करने पर योगी सरकार का सबसे ज्यादा फोकस है। मोटो जीपी रेस के देश में होने वाले प्रमोशनल इवेंट्स के साथ ही इंटरनेशल वेन्यू पर होने वाले बिजनेस कॉन्क्लेव के आयोजन का कार्य को पूरा करने के लिए इन्वेस्ट यूपी द्वारा एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 3 वर्षों के कार्यकाल के लिए एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। चयनित एजेंसी को बिजनेस कॉन्क्लेव के दौरान वन टू वन और बी टू जी सेशन के आयोजन समेत विभिन्न प्रकार के फ्रेमवर्क पर कार्य करना होगा।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू

ग्रेटर नोएडा में 25-29 सितंबर के बीच इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में ‘यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो’ (यूपीआईटीएस) का दूसरा संस्करण आयोजित होने जा रहा है। इस 5 दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों और संभावनाओं को प्रदर्शित करना है। यह ट्रेड शो वैश्विक स्तर पर व्यापक ध्यान आकर्षित कर रहा है और इसमें 50,000 से अधिक व्यापार प्रतिनिधियों, उद्योग प्रमुखों, नीति निर्माताओं और अन्य संबंधित स्टेकहोल्डर्स के भाग लेने की उम्मीद है। पिछले वर्ष 21-25 सितंबर के दौरान आयोजित ‘यूपीआईटीएस’ का पहला संस्करण वैश्विक व्यापार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया गया था सीएम योगी की उपस्थिति में इस कार्यक्रम में 60 देशों के 1,914 प्रदर्शक, 70,000 बी2बी आगंतुक, 1,00,000 से अधिक व्यापारिक प्रमुख और 500 विदेशी खरीदार शामिल हुए थे। ऐसे में, इस बार भी ट्रेड शो को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। इन्वेस्ट यूपी द्वारा ट्रेड शो एग्जिबिटर की भूमिका निभाई जाएगी और इन्वेस्ट यूपी उत्तर प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य को प्रदर्शित करेगा जिसमें एक पवेलियन में प्रमुख निवेशकों की भागीदारी भी शामिल होगी।

अलग-अलग थीम पर बेस्ड होंगे विभिन्न पवेलियन

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट के हॉल-1 में इन्वेस्ट यूपी के लिए लगभग 1020 वर्ग मीटर का स्थान आवंटित किया गया है। इसमें इन्वेस्ट यूपी 200 वर्ग मीटर, एआई सेंटर 150 वर्ग मीटर, टेक्सटाइल सेक्टर 72 वर्ग मीटर, डेटा सेंटर/ईएसडीएम/सेमी-कंडक्टर/आईटी सेक्टर 130 वर्ग मीटर, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स 72 वर्ग मीटर, नोएडा फिल्म सिटी 54 वर्ग मीटर, मेडिकल डिवाइस 54 वर्ग मीटर, ईवी और रिन्यूएबल एनर्जी 96 वर्ग मीटर, डिफेंस और एयरोस्पेस के लिए 96 वर्ग मीटर व प्रमुख कंपनियां (जो कि इन्वेस्ट यूपी पैवेलियन के तहत प्रदर्शन करेंगी) के लिए 96 वर्ग मीटर का क्षेत्र में पवेलियन स्थापित किया गया है। ये सभी अलग-अलग थीम पर बेस्ड होंगे और इनसे संबंधित पैवेलियन की स्थापना के लिए भी कार्य शुरू हो गया है।