सूचना एवं प्रचार मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के बिना अखबार में विज्ञापन जारी करने के लिए विभाग के सचिव और निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

मंगलवार को जारी नोटिस में अधिकारियों से तीन दिनों के भीतर यह बताने को कहा गया है कि विज्ञापन की लागत उनके वेतन से क्यों नहीं वसूली जानी चाहिए, क्योंकि वे विज्ञापन प्रभारी मंत्री की मंजूरी के बिना प्रकाशित किए गए थे।

मुख्यमंत्री की तस्वीर न होने पर जताई आपत्ति

जानकारी के अनुसार, 14 अगस्त को एक नोट में सूचना और प्रचार निदेशालय (डीआइपी) ने मुख्यमंत्री की तस्वीर को लेकर आपत्ति जताई थी, जिसमें कहा गया था कि स्वतंत्रता दिवस किसी अन्य त्योहार की तरह नहीं है, खासकर अभूतपूर्व परिस्थितियों में जब व्यक्ति जेल में एक विचाराधीन कैदी है, जो कानून की उचित प्रक्रिया के अनुसार न्यायिक हिरासत में है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तारी के बाद फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। दस्तावेज के मुताबिक, 14 अगस्त को आतिशी ने विभाग को पिछले साल की परंपरा के अनुरूप पूरे पेज का विज्ञापन देने का निर्देश दिया और केजरीवाल की तस्वीर के साथ रचनात्मक योजना को मंजूरी दी।

'केजरीवाल से मुलाकात के बाद सांसद का बयान नियम विरुद्ध', तिहाड़ ने संदीप पाठक को नहीं दी सीएम से मिलने की इजाजत

15 अगस्त को CM की तस्वीर के बिना दिया गया विज्ञापन 

मंत्री ने कहा था कि मुख्यमंत्री राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार के प्रमुख हैं और उनकी तस्वीर लोकतंत्र व स्वतंत्रता के मूल्यों का प्रतीक है। कारण बताओ नोटिस के अनुसार, उन्होंने विशेष रूप से यह भी निर्देश दिया कि उनके द्वारा अनुमोदित योजना के अलावा कोई अन्य रचनात्मक योजना डीआइपी द्वारा जारी नहीं की जाएगी।

इस निर्देश के बावजूद डीआइपी ने 15 अगस्त को सीएम की तस्वीर के बिना आधे पेज का विज्ञापन जारी किया, जो प्रभारी मंत्री के निर्देशों का पूर्ण उल्लंघन है, जो जानबूझकर अवज्ञा और घोर अवज्ञा है।

दिल्ली एनसीटी सरकार अधिनियम, 1991 के तहत प्रासंगिक नियमों का उल्लेख करते हुए नोटिस में कहा गया है कि मंत्री निर्णय लेने या निर्देश पारित करने के लिए सक्षम प्राधिकारी हैं और डीआइपी से संबंधित कार्य के निपटान के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं।