नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर में रामबन के जिला प्रशासन ने कथित रूप से फर्जी खबरें फैलाने, सरकारी अधिकारियों को कथित रूप से परेशान करने और सरकार की छवि खराब करने के आरोप में सात समाचार पोर्टलों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक रामबन के उपायुक्त मस्सारतुल इस्लाम ने बताया कि यह पहले चरण की कार्रवाई है। अगले चरण में जो अन्य पोर्टल वास्तविक सर्टिफिकेट पेश करने में विफल रहते हैं,तब उन्हें भी प्रतिबंधित किया जाएगा। रामबन के उपायुक्त ने एसएसपी को जारी किये गए आदेशों को लागू करने का निर्देश दिया है।
जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि फर्जी खबरों को फैलाने और सरकार की छवि खराब करने वाले अवैध न्यूज पोर्टलों के संचालन को रोककर रामबन में शांति और कानून व्यवस्था बनाना सर्वोपरि है। साथ ही पत्र में कहा गया, आगे भी इस बात की पूरी आशंका है कि यदि इन फर्जी समाचार पोर्टलों का संचालन अनियंत्रित रहा, तब जिले का शांतिपूर्ण ताना-बाना भंग हो जाएगा। उपायुक्त के अनुसार, विभिन्न समाचार पोर्टलों से जुड़े रामबन के पत्रकारों को जिला सूचना अधिकारी के सामने अपना आईडी कार्ड पेश करने के लिए कहा गया था। विभिन्न समाचार पोर्टलों से जुड़े सात व्यक्ति (उनमें से एक अज्ञात) रजिस्ट्रेशन सहित अपने अन्य डॉक्यूमेंट्स जमा करने में विफल रहे। इसकारण सात ‘फर्जी’ समाचार पोर्टलों से जुड़े इन सभी लोगों को अपना संचालन जारी रखने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।
प्रतिबंधित पोर्टल की लिस्ट में लतीफ रेजा, संगलदान (यूनाइटेड उर्दू न्यूज), चरणजीत बाली उखेरल (वीडी न्यूज), मुबाशीर नजीर उखेरल (न्यूज वर्स इंडिया), जुल्फिकार भट, संगलधन (करंट न्यूज ऑफ इंडिया, सीएनआई’), सज्जाद रुनियाल, मालिगम शामिल हैं। पोगल (न्यूज ब्यूरो ऑफ इंडिया एनबीआई), राजगढ़ के परवेज भट (टुडे न्यूज लाइन) और जीएचआरटी न्यूज चलाने वाले एक अज्ञात व्यक्ति’ के खिलाफ कार्रवाई की गई है।