बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार को भारत दौरे पर आने वाली हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई गंभीर मामलों पर चर्चा हो सकती है। 

भारत दौरे पर आने से पहले शेख हसीना ने समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने भारत को एक परखा हुआ दोस्त बताया है। हसीना ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को विश्वसनीय साथी बताया। उन्होंने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा, हम 1971 के युद्ध के दौरान भारत के योगदान को हमेशा याद करते हैं। 1975 में जब मैंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को खो दिया था, तब तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री ने हमें भारत में आश्रय दिया था। हसीना ने कहा, भारत और बांग्लादेश करीबी पड़ोसी हैं। मैं हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती को महत्व देती हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह दोस्ती हमारे लोगों के लिए है। ये देखना हमारी प्राथमिकता है कि दोनों देशों के बीच व्यापार को कैसे बेहतर बनाया जाए।

भारत और बांग्लादेश के बीच समस्याओं पर हसीना ने कहा, कुछ समस्याएं हैं, लेकिन हमने ज्यादातर का समाधान किया है। अब जो भी समस्याएं हैं, उन्हें भी बैठकर सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा, हम नीचे की ओर स्थित हैं, पानी भारत से आ रहा है। इसलिए भारत को और उदारता दिखानी चाहिए। इससे दोनों देश लाभान्वित होंगे।