भोपाल । भोपाल के 5 नंबर मार्केट स्थित 45 साल पुरानी बिल्डिंगों को तोडऩे की शुरुआत सोमवार से हो गई। इन भवनों में कुल 225 मकान और दुकानें हैं। जिन्हें पूरी तरह से जर्जर घोषित किया जा चुका है। इसलिए पुलिस की मौजूदगी में हाउसिंग बोर्ड ने कार्रवाई शुरू की। अति जर्जर 27 मकान को पहले फेस में तोड़ा जा रहा है। कई लोगों ने छतों और बरामदों में भी अतिक्रमण कर रखा है। इसे भी तोड़ा गया।
मध्यप्रदेश के सागर में दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत के बाद भोपाल में भी पुरानी और जर्जर बिल्डिंगों को तोड़ा जा रहा है। सोमवार को 5 नंबर मार्केट में कार्रवाई शुरू हो गई। सहायक यंत्री अर्जुन गौर ने बताया कि रविशंकर मार्केट की बिल्डिंग को पूर्णता जर्जर घोषित किया जा चुका है। यहां कुल 225 मकान और दुकानें हैं। पहले फेस में 27 मकानों को चुना है। दो मल्टी में कार्रवाई चल रही है। इसके साथ अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है। कई लोगों ने घर की छत पर भी निर्माण कर उन्हें किराए पर दे दिया था, लेकिन ये बिल्डिंग रहने योग्य नहीं है। ऐसे में बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसलिए जर्जर भवन तोड़े जाने लगे हैं।


री-डेवलपमेंट पॉलिसी के तहत नया प्रोजेक्ट बनेगा
बता दें कि 5 नंबर स्थित आरएसएस मार्केट में 165 मकान और 65 दुकानें हैं। यह पूरी कॉलोनी 45 साल पुरानी है। बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है। सरकार की री-डेवेलेपमेंट पॉलिसी के तहत हाउसिंग बोर्ड इसे तोडक़र यहां नया प्रोजेक्ट ला रहा है। यहां के ज्यादातर लोगों ने नए प्रोजेक्ट के लिए अपनी सहमति दी है। हालांकि, हाउसिंग बोर्ड सभी दुकानदारों को पास में अस्थाई दुकान बनाकर दे रहा है। नए प्रोजेक्ट में यहां के लोगों को हाउसिंग बोर्ड वर्तमान मकान से 20 फीसदी बड़ा घर बनाकर देगा। नए दुकान-मकान फ्री में मिलेंगे। साथ ही जितने समय प्रोजेक्ट का निर्माण होगा, उतने समय तक कलेक्टर गाइड लाइन के मुताबिक बोर्ड किराया भी देगा।


नगर निगम जर्जर घोषित कर चुका
राजीव गांधी टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने आरएसएस मार्केट के भवनों का स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी टेस्ट किया था। इस रिपोर्ट में 45- 50 साल पुरानी इस इमारत को पूर्णत जीर्ण-शीर्ण बताया था। नगर निगम ने भी इस इमारत को जर्जर घोषित किया है। लिहाजा इसे री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नए सिरे से विकसित किया जा रहा है।


नए प्रोजेक्ट में 20 मंजिला 8 टॉवर बनेंगे
री-डेवलपमेंट के तहत नए प्रोजेक्ट में यहां पर 20-20 मंजिला कुल 8 टॉवर बनेंगे। 1 बीएचके से लेकर 5 बीएचके तक के 380 फ्लैट और 129 दुकाने बनेंगी। अभी 65 दुकानें और 165 मकान हैं। नए प्रस्ताव के मुताबिक यहां वन बीएचके के 80, 2 बीएचके के 120, 3बीएचके के 40, 4 बीएचके के 120, 5 बीएचके के 20 फ्लैट और 129 नई दुकानें बनेंगी। इस तरह नए खरीदारों के लिए 215 फ्लैट और 64 नई दुकानें उपलब्ध होंगी।