भारत में गोल्ड और सिल्वर ज्वेलरी की डिमांड में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में सरकार ने गोल्ड और चांदी के ज्वेलरी के एक्सपोर्ट के संबंध में बर्बादी की स्वीकार्य मात्रा और मानक इनपुट आउटपुट से संबंधित मानदंडों को संशोधित किया।उद्योग के एक अधिकारी ने कहा कि बर्बादी के नियमों में ढील दी गई है और विनिर्माता इससे निराश हैं।विदेश व्यापार महानिदेशालय ने पब्लिक नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया कि आभूषणों के निर्यात के संबंध में बर्बादी की अनुमति और मानक इनपुट-आउटपुट मानदंडों को संशोधित किया गया है।

रत्न एवं आभूषण निर्यात परिषद के अधिकारी ने कहा कि यह फैसला लेने से पहले उद्योग जगत से सलाह नहीं ली गई।सार्वजनिक नोटिस के अनुसार, सोने या चांदी के माउंटिंग और निष्कर्षों (या हिस्सों) का वजन, यदि आयात किया जाता है और निर्यात उत्पादों में उपयोग किया जाता है, तो निर्यात उत्पादों में सोने और चांदी की शुद्ध सामग्री निर्धारित करने के लिए शामिल नहीं किया जाएगा।

क्या है इनपुट-आउटपुट मानदंड

  • मानक इनपुट-आउटपुट मानदंड (SION) ऐसे नियम हैं जो निर्यात उद्देश्यों के लिए आउटपुट की एक इकाई के निर्माण के लिए आवश्यक इनपुट/इनपुट की मात्रा को परिभाषित करते हैं।
  • इनपुट आउटपुट मानदंड इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, रसायन, मछली और समुद्री उत्पादों सहित खाद्य उत्पादों, हस्तशिल्प, प्लास्टिक और चमड़े के उत्पादों जैसे उत्पादों के लिए लागू होते हैं।