शिलांग।  मेघालय में कांग्रेस के कुल चार विधायकों में से तीन विधायक सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी में शामिल हो गए, जिससे 60 सदस्यीय विधानसभा में नेशनल पीपुल्स पार्टी के विधायकों की संख्या 31 हो गई। एनपीपी ने अब मेघालय में अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है, जहां यूडीपी और भाजपा जैसी अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन की सरकार है।
विपक्षी कांग्रेस के खाते में अब सिर्फ एक विधायक बचे हैं जो विपक्ष के नेता आर.वी. लिंगदोह हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन में अब विधायकों की संख्या 47 है। सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. सेलेस्टाइन लिंगदोह, गेब्रियल वाह्लांग और चार्ल्स मार्नगर ने विधानसभा अध्यक्ष थॉमस ए संगमा से मुलाकात की और उन्हें एनपीपी में शामिल होने के अपने फैसले से अवगत कराया।
एक आदेश में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, ये तीनों सदस्य मेघालय विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के दो तिहाई सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें विधानसभा में एनपीपी के सदस्य के रूप में सीटें आवंटित की जाएंगी। कांग्रेस ने वाह्लांग और मार्नगर को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है। एनपीपी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने तीनों का पार्टी में स्वागत किया।