Women's T20 World Cup 2024 का पहला सेमीफाइनल आज डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। मुकाबला दुबई क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 2023 का फाइनल इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था। जहां ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराकर खिताब जीता था। दूसरा सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच 18 अक्टूबर को होगा।

ऑस्ट्रेलिया का दबदबा
ऑस्ट्रेलिया की टीम ग्रुप-ए में लीग स्टेज में अपने चारों मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही थी। वहीं, साउथ अफ्रीका ने चार में से अपने तीन मुकाबले जीते थे और वह ग्रुप-बी के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर थी।

ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम
महिला T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया इकलौती ऐसी टीम है, जिसने हर एडिशन में सेमीफाइनल में जगह बनाई है। टीम ने सबसे ज्यादा 6 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार जीता है।

साउथ अफ्रीका का चौथा सेमीफाइनल
साउथ अफ्रीका को पहले खिताब का इंतजार है। टीम का यह चौथा सेमीफाइनल है। इससे पहले, टीम ने 2014, 2020 और 2023 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। टीम पिछले बार की रनर-अप है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 1 T20 मैच जीत सका है साउथ अफ्रीका
ऑस्ट्रेलिया महिला टीम T20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका पर हावी रही है। दोनों के बीच 2009 से अब तक 10 मैच खेले गए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया को 9 और साउथ अफ्रीका को केवल 1 मैच में जीत मिली है। वहीं, महिला T20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 7 मुकाबले हुए। सभी मैच ने जीते हैं।

मैच डिटेल्स
ऑस्ट्रेलिया vs साउथ अफ्रीका
कब: 17 अक्टूबर
कहां: दुबई क्रिकेट स्टेडियम
टॉस: 7 PM
मैच स्टार्ट: 7:30 PM