यूएई के दुबई शहर में आज क्रिकेट की दुनिया को नया टी20 चैंपियन मिलने वाला है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। इस फाइनल में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों जीत के लिए अपनी जान लड़ा देंगी, लेकिन एक बात तय है। इस मैच में जी चाहे किसी भी टीम की हो, इतिहास जरूर बनेगा।

साउथ अफ्रीका ने सभी को हैरान करते हुए मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को हरा इस फाइनल में जगह बनाई है। वहीं न्यूजीलैंड ने पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज को दूसरे सेमीफाइनल में पटक खिताबी मुकाबले में कदम रखा।

मिलेगा नया चैंपियन

महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का एकछत्र राज रहा है। ये टीम छह बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब उठाने में सफल रही है। लेकिन इस बार इतिहास बदलने वाला है और नया अध्याय लिखा जाने वाला है। खिताबी मैच साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों ने अभी तक एक भी बार टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। यानी इस बार जो भी टीम जीतेगी वो पहली बार इस खिताब को उठाएगी। 2009 से अभी तक दोनों में से एक भी टीम इस खिताब को उठा नहीं पाई है, लेकिन इस बार नया इतिहास लिखा जाएगा।

खेल चुकी हैं फाइनल

ऐसा नहीं है कि दोनों टीमों ने इससे पहले कभी टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल न खेला हो। न्यूजीलैंड 2009 में खेले गए पहले संस्करण में फाइनल में पहुंची थी और इंग्लैंड से हार गई थी। 2010 में फिर इस टीम को ऑस्ट्रेलिया ने मात दी थी। इसके बाद अब ये टीम फाइनल में पहुंची है। वहीं साउथ अफ्रीका ने 2023 में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। ये पहला मौका था जब साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंची थी। हालांकि इस टीम का सपना ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा था। अब ये टीम दूसरी बार फाइनल खेलने जा रही है।

लगाएंगी जान

दोनों टीमों पहली बार खिताब जीतने के लिए अपनी जान लगा देंगी। साउथ अफ्रीका की पुरुष टीम ने भी इस साल टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था लेकिन टीम इंडिया से हार गई थी। महिला टीम पूरी कोशिश करेगी की वह पिछले साल की कसर के साथ-साथ पुरुष टीम द्वारा अधूरे छोड़े गए सपने को पूरा करे और पूरे देश को खुशी दे।

विमंस टी20 वर्ल्ड कप

विजेता टीम

2009 इंग्लैंड

2010 ऑस्ट्रेलिया

2012 ऑस्ट्रेलिया

2014 ऑस्ट्रेलिया

2016 वेस्टइंडीज

2018 ऑस्ट्रेलिया

2020 ऑस्ट्रेलिया

2023 ऑस्ट्रेलिया