नई दिल्ली । चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय अभी से अपना असर दिखा रहा है। मुंबई से लेकर केरल के तट तक समंदर में तूफानी लहरें उठ रही हैं। बता दें, अरब सागर में इस साल उठे चक्रवात को बिपरजॉय का नाम दिया गया है। मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर मृत्युंजय महापात्र ने कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि देवभूमि द्वारका में बहुत भयंकर बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कच्छ, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जुनागड़ जिले में बारिश हो सकती है। यहां बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है।
महापात्र ने बताया कि चक्रवात बिपरजॉय पोरबंदर से 350 किमी, द्वारका से 290 किमी दूरी पर केंद्रभूत है। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान के मुताबिक यह 15 जून को शाम के समय तट से टकराएगा, जिसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा तक होगी।
दिल्ली के एनडीआरएफ डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने चक्रवात बिपरजॉय के खतरे पर बात की। उन्होंने कहा कि गुजरात में 15 तारीख की शाम चक्रवात पहुंचने वाला है। इसके मद्देनजर एनडीआरएफ की 18 टीम की तैनाती की गई है। साथ ही एसडीआरएफ की 13 टीम मौजूद है। स्थिति को देखते हुए 50,000 से ज्यादा लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए हैं। कंट्रोल रूम सक्रिय है। लोगों से घर पर रहने की अपील है।
एनडीआरएफ में जनरल डिप्टी चिकित्सा अधिकारी डॉ. विरल चौधरी ने कहा कि गांधीनगर में कल तक 17 टीमें तैनात थीं और 2 टीमें रिजर्व में थी। आज उन दोनों टीमों को भी बुला लिया गया है। इन दोनों टीमों को नखत्राणा और भुज भेजा गया है। टकराने से पहले हम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को निकालने का कार्य कर रहे हैं।
जयपुर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि 16 जून को दोपहर तक चक्रवात बिपरजॉय राजस्थान की ओर प्रवेश करेगा। 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अगले 6-12 घंटे में यह चक्रवात कमजोर होगा। 16 तारीख को भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। 17 जून को भी भारी बारिश की संभावना रहेगी। 18 जून को बारिश कम होने की संभावना है।
सीपीआरओ पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी है कि 60 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर 69 ट्रेनों को रद्द किया गया है। 33 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है, जबकि 27 ट्रेनों को शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है।