सोमवार को आने वाले महंगाई के आंकड़ों से पहले घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दिख रही है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स गिरावट के साथ खुले हैं। ऑटो और आईटी सेक्टर के शेयर नीचे गिरे हैं। सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर सेंसेक्स -574.99 (0.79%) अंक टूटकर 72,089.48 के स्तर पर कारोबार करता दिखा, वहीं निफ्टी 159.21 (0.72%) अंक फिसलकर 21,896.00 पर पहुंच गया।

इंडिया VIX 14% तक उछला

सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव दिखा। इस दौरान इंडिया VIX ( बाजार के उतार-चढ़ाव को मापने वाला इंडेक्स) 14% तक उछल गया। सेंसेक्स में टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड के शेयर टॉप लूजर्स रहे। दूसरी ओर, सन फार्मा, एचयूएल और कोटक बैंक के के शेयर बाजार खुलने के दौरान हरे निशान पर कारोबार करते दिखे।

टाटा मोटर्स के शेयरों में छह प्रतिशत तक की गिरावट

टाटा मोटर्स के शेयरों में छह प्रतिशत तक की गिरावट दिखी। कंपनी ने अनुमान जताया है कि वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में यात्री वाहनों की मांग देश में जारी लोकसभा चुनावों के कारण कम रह सकती है। इस कारण कंपनी के शेयरों में बिकवाली दिखी।

जेके सीमेंट के शेयर छह प्रतिशत उछले

वित्तीय वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में कंसोलिडेटेड शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 101% प्रतिशत बढ़कर 219.75 करोड़ होने के बाद जेके सीमेंट के शेयर सोमवार को छह प्रतिशत की बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर कारोबार करते दिखे।