भोपाल ।   वक्फ की इस संपत्ति की हेरफेर करने का मुख्य सरगना खजराना गांव निवासी शाह परिवार बताया जाता है। इस परिवार के रहमान शाह, शाहिद शाह, मोहमद हुसैन शाह और उनका परिवार बताया जा रहा है। इन सभी के खिलाफ मेसर्स आकाश इंटरप्राइजेस ने शनिवार को लसुड़िया थाना में शिकायत दर्ज कराई है। मामला उस समय प्रकाश में आया था, जब शाह परिवार के इन लोगों ने जफर खान पिता जाहिद खान को इस जमीन का नए सिरे से सौदा कर दिया। जबकि शाह परिवार पूर्व में इस जमीन का सौदा आकाश एंटरप्राइजेज से कर चुका था। इसके बदले मोटी रकम भी शाह परिवार को पहुंच गई है। इस सौदे को आधिकारिक और न्यायिक तौर पर पुख्ता कराए जाने के बाद बाकी की रकम अदा करने की बात तय हुई थी। लेकिन इस बीच शाह परिवार द्वारा नया सौदा कर दिए जाने के बाद जफर ने इस जमीन का कब्जा लेने के लिए यहां बाउंड्री वॉल बनाने का काम शुरू कर दिया था। मामला लोगों तक पहुंचा और शिकायतों के बाद प्रशासन सक्रिय हुआ तो यह निर्माण रुकवा दिया गया।

इनकी थी सर्वधर्म शिक्षा की मंशा

शाह परिवार से ठगे लोगों में एक संस्था लाइफ केयर भी है। शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े कुछ लोगों ने विभिन्न धर्मों से जुड़े स्टूडेंट्स को एक छत के नीचे शिक्षा देने की योजना पर काम शुरू किया। जिसके चलते उन्होंने शाह परिवार से इसी जमीन का सौदा किया। संस्था के आरके सिंह बताते हैं वर्ष 2016 के आसपास उन्होंने यह सौदा शुरू किया। जिसके बाद कुछ किश्तों में उन्होंने शाह परिवार के रहमान, शाहिद और मोहम्मद हुसैन आदि को करीब 70 लाख रुपए का भुगतान भी कर दिया। बात जमीन का कब्जा और इस पर निर्माण शुरू करने की आई तो शाह परिवार मप्र वक्फ बोर्ड से एग्रीमेंट कराने की देरी पर मामला टलता रहा। 

राजनीतिक सहयोग से शाह परिवार मजबूत

वर्ष 2012 से 2024 के दरम्यान शाह परिवार अब तक करीब 4 लोगों/संस्थाओं से सौदा कर चुका है। इनमें एडवांस एकेडमी भी शामिल है। इन सौदों के बदले शाह परिवार से अलग अलग लोगों से करोड़ों रुपए की वसूली कर चुका है। सूत्रों का कहना है कि शाह परिवार को इन अवैध कामों और वक्फ जमीनों की हेरफेर में सियासी बैक सपोर्ट भी मिला हुआ है। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नासिर शाह इस शाह परिवार के समधी हैं। प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर के भाजपा नेताओं से करीबी रखने वाले नासिर के नाम पर वक्फ के दगाबाज शाह परिवार के हौंसले बुलंद हैं। 

कई संपत्तियां की बर्बाद 

सूत्रों का कहना है कि शाह परिवार का वक्फ संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का यह पहला मामला नहीं है। खजराना क्षेत्र की कई जमीनें यह परिवार पहले भी खुर्दबुर्द कर चुका है। इनमें कनाडिया स्थित पीर स्थान की करीब साढ़े छह एकड़ जमीन कई लोगों को बेच दिए जाने, स्टार चौराहा स्थित एयरोप्लेन रेस्टोरेंट के पीछे स्थित 72 हजार स्क्वायर फीट भूमि और इसी के सामने स्थित जमीन पर एक बड़ी कॉलोनी बस जाने का मामला शामिल हैं। 

अब गेंद बोर्ड के हाथ

एडवांस एकेडमी के पास की जमीन के लगातार सौदों के मामले में हो रही अदालत के आदेश की अवमानना के हालात अब मप्र वक्फ बोर्ड को कटघरे में खड़ा कर सकती है। इस स्थिति से बचने बोर्ड के सामने यही रास्ता बाकी रहता है कि वह वक्फ जमीनों के गुनहगारों के खिलाफ खुद कानूनी कार्रवाई प्रचलित करे। शाह परिवार के एकमुश्त मामलों को लेकर बोर्ड पुलिस और अदालत की शरण में जा सकती है।